Chatgpt Kya Hai? और Chat GPT कैसे काम करता है? 5 फायदे – ChatGPT 2023 से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी

Chatgpt Kya Hai , Chat GPT, OpenAI Chatgpt कैसे काम करता है, Chatgpt 2023 Technology Kya Hai

चैटजीपीटी क्या है – चैटजीपीटी एक ऑनलाइन टूल है जो मशीन लर्निंग पर आधारित होता है और विभिन्न भाषाओं में संवाद करने की क्षमता रखता है। यह आपके सवालों के जवाब देने में मदद करता है और संभवतः आपकी समस्याओं का समाधान भी निकाल सकता है। चैटजीपीटी वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन, ईमेल, सोशल मीडिया और अन्य संचार माध्यमों के लिए उपयोगी होता है। अधिक जानकारी के लिए चैटजीपीटी के विस्तृत लेख को पढ़ें।

मित्रों आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Chatgpt Kya Hai और Chatgpt कैसे काम करता है क्योंकि वर्तमान में एक टेक्नोलॉजी विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से सर्चा में है तो उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना जरूरी हो जाता है।

आज के समय में इंटरनेट और टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की इस बढ़ती दुनिया में अलग-अलग प्रकार की एप्लीकेशन व सॉफ्टवेयर की चर्चा हमेशा बनी रहती है। हाल ही में चैट जीपीटी की चर्चा इंटरनेट पर काफी तेजी से बढ़ रही है। 

दुनियाभर में Chat GPT की चर्चा सुनकर लोग Chatgpt Kya Hai के बारे में डिटेल में जानकारी लेने के लिए काफी उत्सुक हो रहे हैं। ChatGPT 2023 जोकि गूगल के मुकाबले लोगों को पूछे गए सवाल का जवाब उपलब्ध करवाता है। जो भी सवाल चैट जीपीटी को पूछे जाते हैं। उसका जवाब आपको वापस लिख कर के दिया जाता है। आज के आर्टिकल में हम आपको चैट जीपीटी क्या है, चैट जीपीटी कैसे काम करता है, चैट जीपीटी के फायदे, चैट जीपीटी का पूरा नाम, चैट जीपीटी के नुकसान, Chat GPT kya Hai इन सभी के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।  

2 20230212 122135 0001 min
Chat gpt kya hai in hindi

Chatgpt Kya Hai – चैटजीपीटी क्या है?

आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से काम करना बहुत ही आसान हो गया है। वर्तमान समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी के जरिए कई तरीके के आविष्कार हो रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से लोगों को जिस प्रकार के सवाल का जवाब चाहिए। उन्हें उस प्रकार का जवाब बोर्ड के माध्यम से मिल जाता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तौर पर वर्तमान समय में चैट जीपीटी प्लेटफार्म मौजूद है। यह एक प्रकार का चैट बोर्ड है। जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तरह काम करता है और प्राप्त जानकारी को सरल शब्दों में आपके सामने प्रस्तुत करता है। किसी भी प्रकार का जवाब आप इस चैट जीपीटी के माध्यम से हासिल कर सकते हैं। 

हाल ही में चैट जीबीटी को लॉन्च किया गया है। जेटीपीटी 30 नवंबर 2022 को लांच हुआ था इसकी ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है। इतने कम समय में चैट जीपीटी प्लेटफार्म को 2 Million जिन लोगों ने यूज करके ट्राई कर लिया है। चैट जीपीटी के माध्यम से आप अपने सवाल का जवाब तुरंत प्राप्त कर सकते हैं और आपको अपने सवाल के रिलेटेड एक सटीक जवाब मिलता है।

“वर्तमान समय में यह प्लेटफॉर्म 2 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा यूज किया जा चुका है।”

Chatgpt की Full Form क्या है? – Full Form of Chatgpt 

चैट जीपीटी शब्द का प्रयोग हम सभी कर रहे हैं लेकिन यह एक शार्ट फॉर्म शब्द है। यदि चैट जीपीटी के फुल फॉर्म के बारे में बात की जाए तो चैट जीपीटी का पूरा नाम Chat Generative Pre-Trained Transformer होता है। जब आप गूगल पर किसी भी सर्च इंजन को सर्च करते हैं तो उससे संबंधित आपको अलग-अलग प्रकार की वेबसाइट दिखाई देती है। 

लेकिन चैट जीपीटी जो एक बिल्कुल अलग तरीके से काम करने वाला प्लेटफार्म है। यह आपको उस सवाल का डायरेक्ट जवाब दिखाता है। यदि आप किसी निबंध के बारे में सर्च करते हैं। तो गूगल पर मौजूद जानकारी का विश्लेषण करके उस निबंध को आपके सामने चैट जीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत कर दिया जाता है।

Chatgpt की विशेषताएं क्या क्या है?

चैट जीपीटी प्लेटफार्म की विशेषताओं के बारे में यदि हम बात करें तो चैट जीपीटी की विशेषताए है। कुछ इस प्रकार से नीचे दी गई है: 

  • चैट जीपीटी प्लेटफार्म जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है।
  • इस प्लेटफार्म के माध्यम से पूछे गए सवाल का विस्तार में और बिल्कुल सही जवाब आपके सामने प्रस्तुत किया जाता है।
  • चैट जीपीटी Platform के जरिए आर्टिकल तैयार किया जा सकता है जो कि 100% Unique होता है।
  • यह प्लेटफार्म जिस पर आपको तुरंत हर सवाल का जवाब प्राप्त होता है।
  • इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से सेवाओं का उपयोग करने के बदले आपको किसी भी प्रकार का पैसा देने की जरूरत नहीं है। 
  • यह प्लेटफॉर्म सभी लोगों के लिए मुफ्त में उपयोग करने के लिए लांच किया गया है।

चैट जीपीटी का इतिहास – History Of Chatgpt in Hindi 

चैट जीपीटी के इतिहास के बारे में यदि हम बात करें तो सेम अल्टिमा नाम के व्यक्ति के द्वारा एलन मस्क के साथ साल 2015 में चैट जीपीटी को शुरू करने को लेकर विशेष चर्चा हुई थी। शुरुआत के समय में यह एक नॉन प्रॉफिट कंपनी के रूप में उभरकर सामने आए। लेकिन 1 से 2 साल के बाद एलन मस्क के द्वारा इन प्रोजेक्ट को बीच में ही छोड़कर एलन मस्क दूसरे प्रोजेक्ट पर ध्यान देने लग गए। यह प्लेटफार्म नॉनप्रॉफिट कंपनी के तौर पर बीच में अटक गया था। 

लेकिन उसके पश्चात माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट के द्वारा इस कंपनी में बेहतरीन अमाउंट इन्वेस्ट करके इस प्लेटफार्म को तैयार किया। साल 2022 को यह प्लेटफार्म बनकर तैयार हो गया और 30 नवंबर 2022 को इस प्लेटफार्म को लांच किया गया। चैट जीपीटी प्लेटफार्म जिसे लांच हुए मात्र 2 महीने हुए हैं। लेकिन इतने कम समय में इस प्लेटफार्म ने मिलियन लोगों तक अपनी पहचान बना ली है। और लगातार इस प्लेटफार्म की लोकप्रियता और उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि होती जा रही है।

“Chat  GPT को  30 नवंबर 2022 को इस प्लेटफार्म को लांच किया गया।”

YouTube video

Chat GPT कैसे काम करता है? – Chatgpt Kaise Kaam Karta Hai in Hindi

कई लोगों ने चैट जीपीटी प्लेटफार्म का प्रयोग किया है और कई लोग चैट जीपीटी का सिर्फ नाम सुनकर बैठे हैं। लेकिन अधिकतर सभी लोगों के दिमाग में यही सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर यह चैट जीपीटी काम कैसे करता है। चैट जीपीटी वेबसाइट कैसे काम कर रही है। 

इसके बारे में यदि हम बात करें। तो जैसे ही कोई भी उपयोगकर्ता इसी सवाल को चैट जीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत करता है। तो इस प्लेटफार्म पर उपस्थित बोर्ड उस सवाल से संबंधित जवाब दो गूगल और अन्य सर्च इंजन पर ढूंढ कर सही लैंग्वेज में उस सवाल के उत्तर को क्रिएट करके उसके पश्चात रिजल्ट के तौर पर आपके सामने प्रस्तुत किया जाता है। 

हालांकि इतनी लंबी प्रक्रिया चंद सेकेंड में Bot के माध्यम से पूरी कर दी जाती है। इसीलिए सभी लोगों के लिए चेट जीपीटी प्लेटफार्म का उपयोग करना काफी आश्चर्यजनक हो रहा है।

Prev1 of 3

About BloggingCity Editorial Team 242 Articles
BloggingCity.in आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye, Blogging, SEO, Bussiness Ideas, Share Market, Apps, Gaming और सामान्य ज्ञान से सम्बंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गयी है! यहाँ पर हम सिर्फ उन्हीं तरीकों के बारे में लिखते है जिन्हे हम खुद आजमाए हुए है की काम करते है या देख रहे है की दूसरे लोग उस काम से पैसे कमा रहे हैं! BloggingCity.in पर आने के लिए आपका दिल से धन्यवाद!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*