डिजिटल गोल्ड क्या है कैसे खरीदें | What is Digital Gold in Hindi

Digital Gold in Hindi : नमस्ते दोस्तों! स्वागत का आप सभी का एक और नए ब्लॉग पोस्ट में जिसमे हमलोग Digital Gold से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करेंगे जो एक निवेशक को जानना चाहिए.

आपने फिजिकल गोल्ड तो देखा ही होगा अगर आपके घर में भी जरूर ही होगा , लेकिन क्या आपने कभी डिजिटल गोल्ड का नाम सुना हैं अगर नहीं तो बने रहिए हमारे साथ इस पोस्ट में और जानिए की डिजिटल गोल्ड क्या होता हैं.

सदियों से हम लोगो का इतिहास रहा हैं की हमारे घरों में सोने को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता हैं और उसे सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट माना जाता हैं.

लेकिन इस बढ़ते टेक्नोलॉजी के युग में सोना का एक नया रूप आ गया है और वो हैं Digital Gold , तो आइए आज के ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमलोग जानते है की Digital Gold kya hai , Digital Gold kaise Kharide और डिजिटल गोल्ड के फायदे इत्यादि.

डिजिटल गोल्ड क्या हैं (What is Digital Gold)

Digital Gold निवेश करने का एक नया रूप है जिसमे आपको अपने फिजिकल सोने के तरह इसे संभाल कर नहीं रखना पड़ता हैं.

जिस प्रकार से आप कंपनियों के शेयर खरीद और बेच सकते हो उसी प्रकार आप डिजिटल गोल्ड को भी ऑनलाइन कभी भी खरीद और बेच सकते हैं.

What is Digital Gold in Hindi

जब आप एक डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो वो आपके Wallet में आ जाता हैं और फिर उसके बाद आप जब चाहे उसे बेच सकते हैं, या फिर अगर रखना चाहते हैं तो रख सकते हैं.

सोना में निवेश करने का सबसे बड़ा कारण ये रहा हैं की ये आपको अच्छा रिटर्न ( मुनाफा ) देते हैं.

अगर आप सोने में निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो डिजिटल सोना एक अच्छा विकल्प हो सकता है , क्युकी यह सोना रखने का एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका हैं.

पारंपरिक सोना Vs डिजिटल सोना (Traditional Gold vs. Digital Gold)

सोना सदियों से एक काफ़ी लोकप्रिय निवेश रहा है , क्युकी यह एक मूल्यवान संपत्ति है जिसने समय के साथ अपना वैल्यू बनाए रखा है.लेकिन हाल ही में , सोने में निवेश करने का एक नया तरीका आया हैं और वो हैं Digital Gold के रूप में.

तो आइए जानते हैं की Traditional Gold और Digital Gold में क्या अंतर हैं.

Traditional Gold एक भौतिक सोना है जिसे आप अपने हाथों में रख सकते हैं और इसे सिक्के, बार या गहनों के रूप में खरीदा जा सकता है.

वहीं दूसरी ओर, Digital Gold सोने का एक डिजिटल प्रतिरूप है, हालांकि यह भौतिक सोना नहीं है, लेकिन फिर भी इसे एक सिक्योर तिजोरी में रखा जाता हैं क्युकी डिजिटल गोल्ड भी ट्रेडिशनल गोल्ड को ही रिप्रेजेंट करता हैं.

तो, किस प्रकार का सोना बेहतर है? पारंपरिक सोना या डिजिटल सोना?

दोनों प्रकार के सोने के फायदे और नुकसान हैं लेकिन डिजिटल सोने की तुलना में पारंपरिक सोना अधिक Tangible है.

आप पारंपरिक सोना को अपने हाथों में पकड़ कर देख सकते हैं, यह कुछ निवेशकों के भरोसे का प्रतीक होता हैं की उनके पास उनका सोना हैं.

लेकिन, पारंपरिक सोने को संभाल के रखना और उसका परिवहन करना बहुत कठिन हो सकता है, साथ ही अभी के समय में इसे खरीदना और बेचना भी काफ़ी महंगा हो सकता है.

वहीं! डिजिटल सोना पारंपरिक सोने की तुलना में अधिक सुविधाजनक है, क्युकी इसे आसानी से ऑनलाइन खरीदा और बेचा जा सकता है, और इसको संभाल के रखने और देखरेख करने की भी चिंता नहीं होती हैं.

साथ ही डिजिटल सोना को आमतौर पर पारंपरिक सोने की तुलना में खरीदना और बेचना भी सस्ता होता है, हालाँकि, डिजिटल सोना पारंपरिक सोने की तरह मूर्त नहीं होता है. आप इसे अपने हाथों में पकड़कर नहीं देख सकते इसलिए यह कुछ निवेशकों के लिए एक चिंता का विषय हो सकता है.

ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार के सोने में निवेश करना चाहते हैं , यदि आप एक मूर्त संपत्ति की तलाश कर रहे हैं जिसे आप अपने हाथों में रख सकते हैं, तो पारंपरिक सोना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

लेकिन ! अगर आप सोने में निवेश करने का एक सुविधाजनक और आसान तरीका ढूंढ रहे हैं, तो Digital Gold आपके लिए एक काफ़ी बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

Key Features of Digital Gold

Digital Gold सोने में निवेश करने का एक नया तरीका है जो आपको Physical सोने की तरह स्टोर करने और उसकी परिवहन की चिंता किए बिना ऑनलाइन सोना खरीदने और बेचने की अनुमति देता है.

यह सोने का ही एक डिजिटल रूप है, जो भौतिक सोने द्वारा समर्थित है और इसे भी काफ़ी बेहतरीन सुरक्षा में vault के अंदर रखा जाता हैं.

What is Digital Gold in Hindi

वैसे तो डिजिटल गोल्ड के बहुत सारे विशेषताएं हैं लेकिन ये कुछ प्रमुख हैं जो हर एक निवेशक को जानना चाहिए:

Convenience : डिजिटल गोल्ड को दिन के 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन ऑनलाइन खरीदा और बेचा जा सकता है, इसलिए इसे सोने में निवेश करने का एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका माना जाता है.

Low Cost: Traditional Gold की तुलना में डिजिटल सोना आमतौर पर खरीदना और बेचना बहुत सस्ता होता है, और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डिजिटल सोने को रखने में कोई डीलर फीस या फिर स्टोरेज चार्ज नहीं देना पड़ता हैं.

Liquidity: डिजिटल सोना बहुत तरल होता है, जिसका मतलब होता है कि दाम को प्रभावित किए बिना इसे बहुत ही आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है, साथ ही यह इसे उन चुनिंदा लोगों के लिए एक अच्छा निवेश का विकल्प बनाता है जिन्हें अपने पैसे को जल्दी से एक्सेस करने की आवश्यकता होती है.

Security: डिजिटल सोना आमतौर पर भौतिक सोने द्वारा समर्थित रहता है जिसे तीसरे पक्ष के संरक्षक द्वारा काफ़ी सुरक्षित तिजोरियों में रखा जाता है , जिसका मतलब है कि आपका यहां Digital Gold में निवेश करना काफ़ी सुरक्षित और सुविधाजनक है.

और हां! यदि आप आप अपने पैसे को सोने में निवेश करने के लिए एक सुविधाजनक, कम लागत वाला और सुरक्षित तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो डिजिटल सोना में निवेश करना आपके लिए एक काफ़ी बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं.

Benefits Of Investing In Digital Gold

अभी के समय में मेरी माने तो सोने में निवेश करने के बहुत सारे फायदे हैं और सबसे बड़ा फायदा यह है की सोना आपको उम्मीद से ज्यादा रिटर्न देता हैं और यह डिजिटल गोल्ड में भी संभव हैं क्युकी यह भी फिजिकल सोना का ही एक प्रतिरूप हैं.

ये कुछ फायदे हैं जो हमे मिलते हैं अगर हम डिजिटल सोना में निवेश करते हैं तो :

Diversification: सोना आपके निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाने का एक काफ़ी अच्छा तरीका है क्युकी यह स्टॉक या बॉन्ड से संबंधित नहीं है, इसलिए यह आपके निवेश के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Inflation Hedge: Inflation की अवधि के दौरान भी सोने ने ऐतिहासिक रूप से समय के साथ अपना मूल्य बनाए रखा है , इसलिए यह आपके धन को महंगाई से बचाने का एक अच्छा तरीका है.

Tangible Asset: सोना एक मूर्त संपत्ति है, जिसका अर्थ है कि आप इसे अपने कंट्रोल में रख सकते हैं और अपने हाथों में रख सकते हैं , जिससे यह बहुत सारे निवेशक के लिए एक आश्वासन का प्रतीक हो सकता हैं.

हालाँकि, डिजिटल सोने में कुछ जोखिम भी हैं और वो हैं:

Risks of Investing in Digital Gold

Volatility: सोना एक अस्थिर संपत्ति है, मतलब कि इसकी कीमत में काफी उतार-चढ़ाव होता ही रहता है, जिसके कारण कुछ निवेशक इसे जोखिम भरा निवेश समझते हैं.

Fraud: डिजिटल गोल्ड से जुड़े धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं , इसलिए हमेशा अपना रिसर्च करने के बाद ही किसी भी ट्रस्टेड कंपनी में डिजिटल सोना में निवेश करें.

Regulatory Uncertainty: डिजिटल सोने के लिए नियामक (नियम) वातावरण अभी भी विकसित हो रहा है, इसलिए यदि कहीं भविष्य में नियम बदलते हैं तो यह निवेशकों के लिए काफ़ी जोखिम पैदा कर सकता है.

कुल मिलाकर देखे तो Digital Gold में निवेश करने के फायदे के साथ साथ नुकसान भी हैं लेकिन यह सोना में निवेश के पारंपरिक रूपों की तुलना में कई लाभ प्रदान करता है , इसलिए यदि आप डिजिटल गोल्ड में निवेश करने का सोच रहे हैं तो पहले अपना रिसर्च जरूर करें और सारी चीजों को समझें और फिर उसके बाद ही किसी ट्रस्टेड कंपनी में निवेश करें.

क्या डिजिटल सोना का फिजिकल सोना में बदल सकते हैं?

जी हां ! डिजिटल सोना में निवेश करने का यह भी एक फायदा हैं की आप इसे फिजिकल सोना के बदल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अलग से चार्ज देने होंगे , और हां आप अपने डिजिटल सोना को बार या सिक्का में बदलवा सकते हैं.

आप डिजिटल गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में बदल सकते हैं बस आपको इसके लिए चार्ज देने होंगे और वो भी gst के साथ .

डिजिटल सोना कैसे खरीदें (How to Buy Digital Gold)

डिजिटल सोना खरीदना और बेचना बहुत ही आसान हैं, और आप अपने हिसाब से कभी भी कही से डिजिटल सोना खरीद और बेच सकते हैं.

Digital Gold खरीदने के लिए आपके पास Digital Payments वाले ऐप्स ( Paytm, Google Pay, Phonepe) आदि या फिर एक Demat Account होना चाहिए.

अगर आपके पास डीमैट अकाउंट नहीं हैं फिर भी आप अपने पेमेंट वॉलेट्स के जरिए बहुत ही आसानी से डिजिटल सोना खरीद सकते हैं.

Paytm से Digital Gold कैसे खरीदे

  • आपको अपने Paytm ऐप में लॉगिन करना हैं और ऊपर सर्च बार में Gold लिखकर सर्च करना हैं.
  • आपके सामने कुछ सर्विसेज की लिस्ट आएगी जिसमे से आपको “Paytm Gold” पर क्लिक करना हैं.
  • अब आपके सामने कुछ डिटेल्स आ जाएंगे जिनको ध्यान से पढ़ना हैं और फिर अपने अनुसार चुनना है की आपको कितना सोना खरीदना हैं, आप या तो पैसे डालिए जितना का आपको सोना खरीदना हैं या फिर Weight डालिए कितना gram आपको सोना खरीदना हैं.
  • डिटेल्स डालने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करके पेमेंट कर दीजिए और आपका सोना आपके Digital Gold Wallet में आ जाएगा.

अब आप जब चाहे उसे बेच भी सकते हैं और उसके analytics देख सकते हैं.

Google Pay से Digital Gold कैसे खरीदे

  • सबसे पहले आपको ऐप में लॉगिन करना हैं और ऊपर सर्च बार में गोल्ड लिखकर सर्च करना हैं.
  • आपके सामने कुछ बिजनेसेज की लिस्ट आएगी जिसमे से आपको “Gold Locker” पर क्लिक करना हैं.
  • अब आपके सामने अपना डिटेल्स डालने का ऑप्शन आएगा की आप कितना सोना खरीदना चाहते हैं.
  • इसको अच्छे से भर दीजिए और पेमेंट कीजिए आपका सोना खरीदा जाएगा और आपके Gold Locker में आ जाएगा .

अब आप उसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं , उसका एनालिटिक्स देख सकते हैं साथ ही उसे कभी भी बेच भी सकते हैं.

Phonepe से Digital Gold कैसे खरीदे

Phonepe से भी डिजिटल सोना खरीदना बहुत ही आसान हैं.

  • आपको अपने ऐप में लॉगिन करना हैं और Investment टैब में क्लिक करना हैं.
  • वहां Gold वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने डिटेल्स डालना है की आपको कितना सोना खरीदना हैं और फिर उसके बाद पेमेंट कर दीजिए.
  • पेमेंट सक्सेसफुल होने के बाद आपका Digital Gold आपके वॉलेट में दिखने लगेगा.

अब आप उसे Phonepe के जरिए ही मैनेज कर सकते हैं और कभी भी जरूरत पड़ने पर बेच सकते हैं.

Frequently Asked Questions

क्या डिजीटल गोल्ड में निवेश करना सुरक्षित हैं?

जी हां ! Digital Gold में निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित हैं और आप बेफिक्र होकर इसमें अपना पैसा निवेश कर सकते हैं. हां लेकिन आपको खरीदते वक्त ध्यान रखना हैं की आप हमेशा ट्रस्टेड प्लेटफार्म के जरिए ही खरीदें.

डिजीटल गोल्ड में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि?

आप डिजिटल सोना में एक रुपया से इन्वेस्टमेंट सुरु कर सकते हैं, साथ ही आप पेमेंट वॉलेट के जरिए डिजिटल गोल्ड में SIP भी कर सकते हैं.

क्या Demat Account के जरिए सोना में निवेश कर सकते हैं?

जी हां ! अगर आपके पास एक डीमैट अकाउंट हैं तो आप उसके जरिए भी डिजिटल सोना में निवेश कर सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो को बड़ा बना सकते हैं.

क्या आने वाले समय में Digital Gold का Scope हैं?

जी बहुत ! जिस प्रकार से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही हैं और हर चीज डिजिटल हो रहा हैं, इस प्रकार से देखे तो डिजिटल सोना का भी आने वाले समय में बहुत ही स्कोप हैं.

भारत में डिजिटल सोना को मैनेज करने वाली कंपनिया ?

भारत में वैसे तो कई कंपनिया हैं जो डिजिटल सोना को मैनेज करती हैं और पेशकश करवाती हैं लेकिन ये कुछ 3 प्रमुख कंपनिया हैं:
MMTC – PAMP
AUGMONT GOLDTECH
SAFEGOLD

बाकी आप अपना भी रिसर्च कर लें ताकि आपको भरोसा हो जाए की कौन सी कंपनी आपके लिए सही हैं.

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूं की आपको हमारे द्वारा शेयर किया गया यह पोस्ट पसंद आया होगा जिसमे हमने आप सभी को डिजिटल गोल्ड से संबंधित सारी जरूरी जानकारी शेयर की हैं जो एक निवेशक को जानना चाहिए.

अगर आपको हमारा यह कोशिश अच्छा लगा हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें और यदि आपके मन में कोई सवाल हैं तो उसे कॉमेंट सेक्शन के पूछें.

About BloggingCity Editorial Team 242 Articles
BloggingCity.in आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye, Blogging, SEO, Bussiness Ideas, Share Market, Apps, Gaming और सामान्य ज्ञान से सम्बंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गयी है! यहाँ पर हम सिर्फ उन्हीं तरीकों के बारे में लिखते है जिन्हे हम खुद आजमाए हुए है की काम करते है या देख रहे है की दूसरे लोग उस काम से पैसे कमा रहे हैं! BloggingCity.in पर आने के लिए आपका दिल से धन्यवाद!

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*