Start poultry farming in Hindi – मुर्गी पालन का Business कैसे शुरू करें।

Start Poultry Farming in Hindi: दोस्तों, मुर्गी पालन एक ऐसा व्यापार है जो कि वर्तमान समय में और आने वाले समय में हमें सदैव अच्छे परिणाम दिखाता है। छोटे स्तर पर भी मुर्गी पालन का व्यापार करके आम तौर पर लोग ₹2,00,000 से ₹3,00,000 तक की कमाई प्रतिमाह कर लेते हैं।

इसीलिए कई लोग यह जानना चाहते हैं कि Poultry Farming की शुरुआत कैसे करें? यानी कि Start Poultry Farming in Hindi के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप भी Poultry Farming in Hindi के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के लेख में हमारे साथ अंत तक बने रहिएगा।

क्योंकि आज हम आपको Start Poultry Farming in Hindi के बारे में साड़ी जानकारी देंगे, इसके लिए कौन-कौन से कार्य आपको करने पड़ते हैं, आपका कौन सी चीज की आवश्यकता पड़ती है, इन सब के बारे में आज के लेख में हम आपको सारी जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं –

Poultry Farm किसे कहते हैं?

Poultry Farm या फिर मुर्गी पालन Farm एक ऐसा स्थान होता है जहां पर मुर्गी पालन का कार्य किया जाता है। मुर्गी पालन का उद्योग मूल रूप से पशुपालन का एक ऐसा स्वरूप है जिसमें भोजन के लिए मुर्गी का मांस या फिर अंडे उपलब्ध करवाने के लिए मुर्गी और बत्तख, टर्की, कलहंस और ऐसे ही पालतू पक्षियों को पाला जाता है।

आमतौर पर यहां पर मुर्गियां और उनके बच्चे ज्यादा बड़ी संख्या में पाले जाते हैं। हालांकि यह गर्व की बात तो नहीं है लेकिन सालाना तकरीबन 60 अरब से अधिक मुर्गियां पूरे विश्व में मुर्गियों के मांस के लिए मार दी जाती है, जो मुर्गियां आमतौर पर अंडों के लिए पाली जाती है उन्हें लेयर के नाम से जाना जाता है। जबकि जो मुर्गियां केवल मांस के तौर पर पाली जाती है उन्हें ब्रायलर कहा जाता है।

यदि हम अमेरिका की बात करें तो आप के समय अमेरिका में पहुंचने उत्पादन के देखरेख के लिए एक राष्ट्र संगठन का निर्माण किया गया है, जिसका नाम खाद्य एवं औषधि प्रशासन है। इसके अलावा यूनाइटेड किंगडम में राष्ट्रीय संगठन पर्यावरण खाद्य एवं ग्रामीण मामलों का विभाग का नाम रखा गया है।

“मुर्गीपालन का काम आसान नहीं है, लेकिन एक बार स्थापित होने के बाद यह व्यापार आगे से आगे ही बढ़ता रहता है जब तक कोई प्राकृतिक आपदा आपका व्यापार बंद करने की ना ठान लें। यह व्यापर पूरे विश्व में काफी तेज़ी से फैलता हुआ व्यापार है। यदि आप मुर्गियों को एक मीट प्रोडक्ट की तरह देख सकते है तो आपको जरूर से यह व्यापार करना चाहिए।”

www.bloggingcity.in

यह भी पढ़ें – Top 10 Small business ideas in hindi

Poultry Farm का Business कैसे करते हैं – Start Paultry Farming in Hindi

यदि आप एक Poultry Farm का Business करना चाहते हैं, यानी कि मुर्गी पालन का कार्य करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसी जगह पर मुर्गी पालन का कार्य शुरू करना है जो कि रिहायशी इलाकों से थोड़ी दूरी पर हों।

Poultry Farm का Business कैसे करते हैं

यानि कि कम से कम 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर वह इलाका हो।

इसके पश्चात आपको उस जगह को मुर्गियों के रहने के लिए अलग करना होगा ताकि वहां पर मुर्गियां सही ढंग से रह सके और जब तक आप उन्हें इस्तेमाल मिले तब तक उन्हें कोई बीमारी ना हो।

इसके पश्चात स्वयं मुर्गियों के लिए 100 * 200 फीट की जमीन आवश्यकता होती है। यदि आप 150 मुर्गियों से अपना व्यवसाय करते हैं, तो आपको 150 X 200 फीट की जमीन की आवश्यकता होती है। हालांकि यह आपको सुनिश्चित करना होता है कि वह जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए और थोड़ी खुली में होनी चाहिए, ताकि मुर्गियों को हवा मिलती रहे और मुर्गियां बीमारी से ना मरें।

मुर्गियों का वर्गीकरण

अब आपको यह निश्चित करना है कि आप मुर्गी पालन का कौन सा कार्य करना चाहते हैं। यानी कि आप अंडों का व्यापार करना चाहते हैं, या फिर मुर्गियों के मांस का व्यापार करना चाहते हैं, या फिर दोनों के लिए देसी मुर्गी का पालन करना चाहते हैं।

जो मुर्गी केवल और केवल अंडों के लिए जानी जाती है उन्हें लेयर मुर्गी कहा जाता है। यह मुर्गियां 4 से 5 महीने पश्चात अपने अंडा देना शुरू करती है, और अगले 1 साल तक अंडे देती है। जब इनकी उम्र 16 महीने के आसपास होती है, तब इनका उपयोग मांस के लिए किया जाता है।

इसके अलावा जो मुर्गी केवल और केवल मास के लिए उपयोग में ली जाती है, उन्हें ब्रायलर मुर्गी कहा जाता है। यह मुर्गियां आमतौर पर काफी तेजी से बढ़ती है और इसी वजह से इनका उपयोग मास के रूप में किया जाता है।

मुर्गियों का वर्गीकरण

यह भी पढ़ें – Pizza ka Business kaise kare

Start Poultry Farming in Hindi एक नजर मेंजानकारी
Poultry Farming से कितना कमा सकते है?2,00,000 रुपये प्रतिमाह
क्या Poultry Farming के धंधे में फायदा है?जी हाँ,
Poultry Farming का बिज़नस कब शुरू करें?सर्दियों की शुरुआत से
मुर्गियां कितने टाइप की होती है?तीन टाइप की – लेयर, ब्रायलर, देसी मुर्गी

देसी मुर्गी का महत्व

इसके अलावा देसी मुर्गी पालन का कार्य आमतौर पर तक किया जाता है। जब अंडे और मांस दोनों के लिए किसी मुर्गी का उपयोग किया जाए इसके लिए आपको देसी मुर्गियों की चीजें खरीदने होते हैं, और उनका पालन पोषण करना होता है। जिसके पश्चात आप उन मूर्तियों से अंडे और मांस दोनों प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा भी मुर्गों की कई नस्ल होती है, जैसे कि असेल नस्ल, कड़कनाथ नस्ल, चिटागोंग की नस्ल, स्वरनाथ नस्ल, और वनराजा नस्ल यह सभी मुर्गियां भी आमतौर पर व्यापार या व्यवसाय में काम में ली जाती है।

अब आपको इस प्रोसेस का इस्तेमाल करते हुए मुर्गी पालन का व्यापार करना है –

  • सबसे पहले आपको जगह का चुनाव करना है।
  • जगह का चुनाव करने के पश्चात आप कौन सा काम करना चाहते हैं यानी कि आप अंडे बेचना चाहते हैं या मुर्गी का आवाज बेचना चाहते हैं। इसका आपको निर्धारण करना है।
  • इसके पश्चात आपको एक जगह 200 मुर्गियों के साथ में अपने व्यापार का शुरुआत करना होगा।
  • जिसके पश्चात आपको मुर्गी पालन पर ध्यान देना है।
  • आपको कोशिश करनी है कि मुर्गियां स्वस्थ रहें जिसके पश्चात आपको लगभग 3 से 4 महीने में ही मुर्गियां अंडे देने वाली हो जाएंगी।
  • हम आपको बता दें कि एक मुर्गी आमतौर पर 1 साल में 80 से ज्यादा अंडे देती है और यदि आप एक अंडा ₹10 का भी बचते हैं तो ₹800 केवल एक मुर्गी से और 200 मुर्गियों से आप 1,60,000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं।

Poultry Farm के Business में कितनी कमाई होती है?

एक Poultry Farm के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू करता है और हम जगह का किराया तथा मुर्गियों के पालन पोषण में होने वाले खर्च को भी नजर अंदाज कर दें तो एक व्यक्ति को मोटा मोटा ₹2,00,000 तक का मुनाफा मुर्गी पालन के व्यापार में हर महीने हो सकता है।

यह भी पढ़ें – Sweet Box Making Business in Hindi

Poultry Farm का Business करने के क्या फायदे हैं?

Poultry Farm का Business करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि –

  • आपके पास अपने स्वयं का एक उद्योग होता है, जिसे आप अपने समय अनुसार करते हैं।
  • अधिक सहायता प्राप्त करने के लिए आप स्वयं भी अधिक मेहनत करते हैं।
  • Poultry Farm का Business करके आपको यह पता चलता है कि पशुपालन का व्यापार या व्यवसाय कैसे किया जाता है।
  • पशु पालन का व्यापार करके आज के समय लोग बहुत बड़ी मात्रा में अपना घर खर्चा चला रहे हैं।

Start Poultry Farming in Hindi संबंधित FAQ’s

Poultry Farm की शुरुआत कैसे करें?

सबसे पहले आपको एक व्यापारिक भूमि का प्रबंध करना है।
इसके पश्चात Poultry Farm के लिए छपरी बनानी होगी।
जिसके पश्चात मुर्गा मुर्गी के चूजे को खरीद कर Poultry Farm पर लगा है।
मुर्गी मुर्गियों को उचित पोषण युक्त भोजन कीकमी नहीं होने देनी है। और मुर्गियों के लिए भी बिजली पानी की व्यवस्था करनी है।
अण्डों के लिए पैकेजिंग की व्यवस्था करनी है।
जिसके पश्चात आप ग्राहकों को डायरेक्ट या फिर डिस्ट्रीब्यूटर को अपना सामान बेचकर अर्थात अंडे बेचकर Poultry Farm का Business शुरू कर सकते हैं।
 

मुर्गी पालन का Business कैसे शुरू करें?

यदि आप मुर्गी पालन का Business शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक ऐसे स्थान की आवश्यकता है, जहां पर आप मुर्गियां पाल सकते हैं। इसके पश्चात मुर्गियों को इकट्ठा करने के लिए आपको मुर्गियों के बच्चे अर्थात तो चूजे खरीद कर लाने हैं, और उन्हें अपने Poultry Farm पर संभाल कर उनका पालन पोषण करना है।
उनके लिए सुविधाएं उपलब्ध करनी है। इसके पश्चात एक समय पश्चात वे सभी मुर्गियां अंडे देना शुरू कर देंगे और उन अंडों को बेच कर आप मुर्गी पालन का Business शुरू कर सकते हैं।

मुर्गी को क्या खिलाने से जल्दी बढ़ती है?

प्रोबायोटिक्स नामक केमिकल पाउडर एक ऐसा खाद्य पदार्थ होता है जो मुर्गियों के चारे में मिलाकर उन्हें बचपन में यानि कि चूजे के रूप में दिया जाता है और इस प्रकार चूजा जल्द से जल्द बड़ा हो जाता है और उनके आकार में भी तेजी से वृद्धि होती है।

मुर्गी पालन से में कितना कमा सकता हूं?

मुर्गी पालन का व्यापार करके आप आसानी से ₹2,00,000 प्रति माह तक कमा सकते हैं।

Poultry Farm गांव से कितनी दूरी पर होना चाहिए?

Poultry Farm आपके रिहायशी इलाकों से तकरीबन 3 से 4 किलोमीटर दूर अवश्य होना चाहिए। क्योंकि कुछ विशेष परिस्थितियों में मुर्गियों को डिस्पोज करने के लिए एक विशेष स्थान की आवश्यकता होती है, जो रिहायशी इलाकों से निश्चित दूरी पर होना आवश्यक है।

निष्कर्ष: Start Poultry Farming in Hindi

दोस्तों, आज के लेख में हमने आप को Start Poultry Farming in Hindi के बारे में लगभग सारी जानकारी उपलब्ध कराई है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि Poultry Farm की शुरुआत कैसे करें, Poultry Farm गांव से कितनी दूरी पर होना चाहिए, Poultry Farming के क्या फायदे हैं, इन सब के बारे में भी हमने आपको हर संभव जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़कर आप Start Poultry Farming in Hindi के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

About BloggingCity Editorial Team 237 Articles
BloggingCity.in आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye, Blogging, SEO, Bussiness Ideas, Share Market, Apps, Gaming और सामान्य ज्ञान से सम्बंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गयी है! यहाँ पर हम सिर्फ उन्हीं तरीकों के बारे में लिखते है जिन्हे हम खुद आजमाए हुए है की काम करते है या देख रहे है की दूसरे लोग उस काम से पैसे कमा रहे हैं! BloggingCity.in पर आने के लिए आपका दिल से धन्यवाद!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*