Google AI Bard Kya Hai – Google AI Bard कैसे काम करता है | Google New AI Tool 2023

Google AI Bard Kya Hai, AI Bard, Google AI Bard New Technology 2023, Google AI Tool, Google Bard Vs Chatgpt, Google AI Bard कैसे काम करता है?

दोस्तों अगर आप टेक्नोलॉजी में रूचि रखते है या नई -नई जानकारी को जानने की इच्छा होती है तो आज के इस लेख में हम आपके लिए Google AI Bard Technology 2023 की जानकारी साझा करेंगे, इसलिए Google AI Bard Kya Hai लेख अंतिम बिंदु तक जरूर पढना ताकि AI Bard कोई संबंधित कोई जानकारी छुट ना जाहे।

हाल ही में गूगल ने अपनी एक न्यू टेक्नोलॉजी को मार्केट में लॉन्च किया है जिसके अंदर उसने एक AI टूल को शामिल किया है जो कि हाई लेवल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा बनाया गया है जिसका नाम गूगल ने “Bard” रखा है।

गूगल लगातार अपने सर्च इंजन में  न्यू टेक्नोलॉजी का सयोजन करता आया है लेकिन इस बार इसने एक अलग ही न्यू लेवल की टेक्नोलॉजी का मार्केट में लॉन्च किया है जो कि एक चैटबोट के समान है और गूगल का मानना है कि यह Chatgpt से भी कई गुना तेज है।

Google AI Bard में आर्टिफिशल इंटेलीजेंट के अलावा और विभिन्न प्रकार की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को शामिल किया है और इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की एल्गोरिथ्म को भी इसमें उपयोग किया गया है।

Google AI Bard Kya Hai – Google का AI Bard क्या है?

आर्टिफिशल इंटेलीजेंस के बढ़ते अविष्कार के साथ 2023 में Google ने एक तेज टेक्नोलॉजी के साथ एआई चैटबोट का अविष्कार किया है जिसका नाम – “AI Bard” रखा गया है।

Google के CEO Sunder Pichahi ने गूगल ब्लॉग के माध्यम से एआई बार्ड के बारे में जानकारी साझा करते हुए इसको मार्केट के बिच रखा है।

Google AI Bard एक LaMDA नामक Language Model आधारित है एक टेक्नोलॉजी है जो डायलॉग एप्लिकेशन के लिए Language Model के लिए एक संक्षिप्त शब्द है।

LaMDA  लैंग्वेज मॉडल को इंफीनिसेट नामक डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया था और इंफीनिसेट इंटरनेट सामग्री का मिश्रण है जिसे संवाद में शामिल होने के लिए मॉडल की क्षमता बढ़ाने के लिए जानबूझकर चुना गया था।

गूगल का मानना है की Google AI Bard इंटरनेट पर मौजूद डाटा का अपने लैंग्वेज मॉडल में उपयोग कर उससे उच्च गुणवत्ता वाले उत्तर प्रदान करता है।

एआई बार्ड को इस प्रकार से तैयार किया है जिसमें आपको विभिन्न सारे कठिन सवालों के जवाब बहुत ही आसानी से मिल जाहेगे।

गूगल का एआई चैटबोट बार्ड आपको प्लानिंग, स्टडी, हेअल्थी, पर्सनली जैसे सवालों के जवाब भी सही से देने की कोशिश करता है और इसके साथ ही Google का यह भी दावा है की ये वैज्ञानिको को उनकी रिसर्च में भी मदद करने के लिए सही साबित हो सकता है।

दोस्तों वर्तमान में एक और AI चैटबोट तेज चर्चा में है जिसका नाम “Chatgpt” है आपने Chatgpt का नाम तो सुना ही होगा और Chatgpt का उपयोग भी किया होगा।

Chatgpt भी एक एआई मॉडल पर आधारित चैटबोट है जो विभिन्न प्रकार के कठिन से कठिन सवालों के जवाब भी देता है और इसके साथ ही वो स्टूडेंट की स्टडी में भी बहुत हेल्पफुल्ल साबित हुआ है।

एआई विशेषज्ञ का मानना है की यह तो अभी आर्टिफिशल इंटेलीजेंस की शुरुआत है और जब भी AI और डीप में जाहेगी तब और भी मॉडल सामने उभरकर आहेगे।

गूगल के एआई मॉडल बार्ड का मानना है की बार्ड चैटजीपीटी से भी बहुत तैज है और बार्ड इससे भी कठिन सवालों के जवाब देने में सक्षम है लेकिन इसका पता तो तब ही चलेगा जब एआई बार्ड लोगो के उपयोग में आहेगा।

जब से गूगल ने AI Model Bard के नाम को मार्केट में रखा है तब से हर कोई इसके एआई बार्ड को उपयोग करने के लिए उतना ही excited हो रहा है।

आर्टिफिशल इंटेलीजेंट की बढ़ती दुनिया के साथ अब नौकरी का खतरा भी बढ़ता जा रहा है क्योंकि एआई ने बीते कुछ सालो में कही लोगो की जॉब को खत्म किया है और एक्सपर्ट का मानना है की एआई लोगो के लिए फायदेमंद भी है लेकिन कुछ के लिए नुकसान भी पंहुचा रही है।

YouTube video

Google AI Bard Kaise Kaam Karta Hai – Google का AI Bard Technology कैसे काम करती है

गूगल की एआई बार्ड टेक्नोलॉजी गूगल द्वारा बनाई गई Conversational Neural Language Models के अंदर आने वाली LaMDA नामक टेक्नोलॉजी से बनाया गया है।

LaMDA का मतलब “Language Model for Dialogue Applications” होता है जो एक भाषा को समझने के लिए गूगल के लिए तैयार किया गया था।

अब जब गूगल एआई बार्ड को बना रहा था तब उसमे LaMDA टेक्नोलॉजी का तो उपयोग होगा ही क्योंकि इसके बिना कोई भी भाषा एआई को समझ पाना मुश्किल है।

जब से गूगल ने CEO ने AI Bard की जानकारी साझा की है तब से हर को बार्ड चैटबोट का उपयोग करने के लिए excited है लेकिन अभी तक बार्ड का Try Model भी गूगल द्वारा लॉन्च नहीं किया है।

लोगो का मानना है की बार्ड चैटजीपीटी से थोड़ा अलग होगा और उसके लिए कोई अलग से प्लेटफार्म नहीं बनेगा वो शायद गूगल के सर्च इंजन के द्वारा ही चैट कोई एक्सेस किया जाहेगा।

AI बार्ड का उपयोग सवालों के जवाब प्राप्त करने के लिए किया जाहेगा और जिसमें आपको हर सवाल के जवाब मिल जाहेगे।

Prev1 of 2

About BloggingCity Editorial Team 242 Articles
BloggingCity.in आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye, Blogging, SEO, Bussiness Ideas, Share Market, Apps, Gaming और सामान्य ज्ञान से सम्बंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गयी है! यहाँ पर हम सिर्फ उन्हीं तरीकों के बारे में लिखते है जिन्हे हम खुद आजमाए हुए है की काम करते है या देख रहे है की दूसरे लोग उस काम से पैसे कमा रहे हैं! BloggingCity.in पर आने के लिए आपका दिल से धन्यवाद!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*