Goldfish ka Scientific Naam Kya hai? – Goldfish का साइंटिफिक नाम क्या है? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में 2023

GoldFish, GoldFish Ka Scientific Naam, GoldFish Ka Scientific Naam Kya Hai, GoldFish Details in Hindi, GoldFish Ke Scientific Naam की सम्पूर्ण जानकारी 

Goldfish ka Scintific Naam Kya hai: समुद्र में पाई जाने वाली एक सुनहरी मछली जिसे आमतौर पर Goldfish के नाम से जाना जाता है, वह प्रत्येक देखने वालों की नजर में सबसे पहले आ जाती है। इसी कारण अपने आकर्षक स्वरूप की वजह से वह चर्चा का विषय बनी रहती है, और कई लोग Goldfish ka Scintific Naam जानना चाहते हैं यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Goldfish ka Scintific Naam Kya hai, तो आज के लेख में हम आपको उसके बारे में सारी जानकारी देने वाले है।

Goldfish Ka Scientific Naam kya hai? – Goldfish का साइंटिफिक नाम क्या है? – What is the Scientific name of Goldfish?

आमतौर पर जिस Goldfish को साधारण तौर पर देखा जाता है, उसका साइंटिफिक नाम यानी कि Goldfish का साइंटिफिक नाम Carassius Auratus है। Goldfish अपने स्वरूप अर्थात लाल नारंगी रंग के साथ में सबसे आसानी से पहचान की जा सकती है। यह एक छोटी मछली होती है लेकिन कई बार अपने बड़े स्वरूप में भी होती है Goldfish को एक सजावटी मछली के तौर पर भी देखा जाता है, क्योंकि कई लोगों के घरों में fishtank के अंतर्गत Goldfish पाई जा सकती है।

Goldfish Ka Scientific Naam का इतिहास – History of Goldfish

Goldfish का इतिहास काफी पुराना है। ऐसा माना जाता है कि यह तकरीबन 2500 साल से भी अधिक पुराना है। इसकी उत्पत्ति चीन से हुई बताई जाती है, और चीन से ही यह मछली ब्रिटेन लाई गई थी, और ब्रिटेन लाने के बाद में यह मछली पूरी दुनिया में यह मछली आसानी से पाई जाने लगी थी।

चीन के जिंहुआन जब लूशान पर्वत पर पहुंचे थे, तब झील लाल चमड़ी वाली मछलियों से भरी हुई पाई गयी थी। लाल चमड़ी वाला Carassius Carp सुनहरी मछली का सबसे पुराना पूर्वज था, और इसलिए यह मान लिया गया था कि सुनहरी मछली की खोज सबसे पहले चीन में ही हुई थी। इसके पश्चात सही जिंग राजवंश में, और मिंग राजवंशतथा किंग राजवंश में सुनहरी मछली को पालतू बनाया गया। 17 वी सदी के अंत तक यह मछलियां यूनाइटेड किंगडम में पहुंची, और 18वीं सदी में यह यूरोप में पहुंची। जिसके बाद में यह पूरी दुनिया में फैल गई।

आमतौर पर यह मछली आपको सबसे पहले किसी भी समुद्र या नदी से भी पहले लोगों के फिश टेंक में नजर आएगी। यदि आप भी उन्हें पूछेंगे कि Goldfish ka Scintific Naam Kya hai तो शायद उन लोगों को भी यह पता ना हो, लेकिन हमने आपको Goldfish के संबंधित सभी जानकारी नीचे एक टेबल में बताइ है, जिसे आप तुरंत ही समझ पाएंगे-

Goldfish का वैज्ञानिक नामCarassius Auratus
Goldfish का लैटिन नामCarassius Auratus
Goldfish का हिंदी में नामसुनहरी मछली
Goldfish की उम्र5 से 6 साल की होती है
Goldfish का अन्य नामGolden Crucian Carp
Goldfish की जातिकैरेसियस
Goldfish का वर्गमछली
Goldfish का आकार20 सेंटीमीटर तक होता है
Goldfish का भोजनशेवाल कीट लार्वा
Goldfish का मूल स्थानचीन
Goldfish के संभोग का समयअप्रैलसे मई तक का समय माना जाता है
Goldfish के लिए पानी काश्रेष्ठ तापमान10 से 20 डिग्री सेल्सियस

यह भी पढ़ें – CLC क्या है

Prev1 of 3

About BloggingCity Editorial Team 237 Articles
BloggingCity.in आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye, Blogging, SEO, Bussiness Ideas, Share Market, Apps, Gaming और सामान्य ज्ञान से सम्बंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गयी है! यहाँ पर हम सिर्फ उन्हीं तरीकों के बारे में लिखते है जिन्हे हम खुद आजमाए हुए है की काम करते है या देख रहे है की दूसरे लोग उस काम से पैसे कमा रहे हैं! BloggingCity.in पर आने के लिए आपका दिल से धन्यवाद!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*