Tea Shop business plan in hindi – चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Tea shop business plan in hindi: चाय एक ऐसी चीज है जो भारत में लगभग सभी लोगों द्वारा पसंद की जाती है और इसलिए चाय का व्यापार करने वाले लोगों को काफी मुनाफा भी होता है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें? और इसमें हमारा कितना प्रॉफिट हो सकता है तो आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

क्योंकि आज के इस लेख में हम जानने वाले हैं कि Tea shop business plan in hindi साथ ही हम चाय का बिजनेस करने से लाभ और निवेश के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Post Contents:

चाय का बिजनेस क्यों शुरू करें?

Tea shop business plan in hindi जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि चाय का बिजनेस क्यों महत्वपूर्ण है? यदि हम बात करें आंकड़ों की तो भारत चाय का उत्पादन करने के क्षेत्र में दूसरे स्थान पर है। पर पहला स्थान पर चाय का उत्पादन करने वाले देश का नाम चीन है। अब आपको यह बता दे कि भारत में जितने भी चाय का उत्पादन किया जाता है उसकी 70% मात्रा का उपयोग भारत में ही कर लिया जाता है। पता लगा सकते हैं कि भारत में चाय पीने वालों की संख्या बहुत ही ज्यादा है।

तब यदि कोई भी व्यापारी चाय का व्यापार करता है तो उसे इस व्यापार में काफी ज्यादा मुनाफा मिल सकता है।

लगभग सभी भारतीय चाहे गर्मी हो या सर्दी चाय का सेवन जरूर करते हैं। ऐसे तो लोग कई अलग-अलग प्रकार के चाहे जैसे कार्ड मम टी ग्रीन टी मेंथॉल डीलर मंडी इत्यादि का सेवन करते हैं परंतु सबसे ज्यादा बागानों में उगने वाली चाय का ही उपयोग किया जाता है और लोग उसी चाय को पीना ज्यादा पसंद करते हैं।

तो यदि आप भी चाय की दुकान शुरू करते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा भारतीय लोगों से जुड़ सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर एक और बाती आती है कि लगभग सभी भारतीय केवल स्वादिष्ट ही चाय का सेवन करना चाहते हैं तो यदि आपका चाय खास और स्वादिष्ट होता है तो लोग हमेशा ही आप की चाय की दुकान से चाय खरीदेंगे।

यह भी पढ़ें – मसाला उद्योग कैसे शुरू करें?

Tea shop business Plan के लिए आवश्यक चीजें

यदि आप अपना चाय का व्यापार खोलने जा रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी सामानों की आवश्यकता पड़ेगी -:

Tea Shop business plan in hindi
  • बर्तन
  • केतली
  • सर्विंग ग्लास
  • स्टॉव
  • एलपीजी सिलेंडर
  • चाय बनाने का सामान
  • ग्लास होल्डर
  • डस्ट्बिन

चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें? । Tea shop business plan in hindi

चाय का बिजनेस बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है। तो चलिए Tea shop business Plan को विस्तार पूर्वक समझते हैं।

Tea shop Business Plan in Hindi से सम्बंधित सवालजवाब
Tea shop के लिए कितना निवेश चाहिए?20 हजार रुपये से 25 हजार रुपये का
Tea shop में कितनी इनकम हो सकती है?कम से कम 40,000 से 60,000 रुपये के मध्य
दुनिया का सबसे बड़ा चाय उत्पादक देश कौनसा है?भारत
भारत में चाय पीने वालों की संख्या कितनी है?100 करोड़ से अधिक

“भारत में चाय पीने वालों की संख्या 70% है क्योंकि यहां पर हर मर्ज की दवा सिर्फ चाय होती है।”

www.bloggingcity.in

यह भी पढ़ें – Business Plan क्या है और कैसे बनाएं

चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें

#1 अपने ग्राहकों को पहचाने

Tea shop business Plan में सबसे पहले अपने ग्राहकों को पहचानना शामिल है। ग्राहकों को पहचानने से अर्थ यह है कि आप उन ग्राहकों को पहचाने जो सबसे ज्यादा चाय का सेवन करते हैं। अक्सर घर से दूर रहने वाले लोग ऑफिस में बैठकर कार्य करने वाले लोग या दुकान चलाने वाले लोग चाय का सेवन ज्यादा करते हैं। तो आपको ऐसी जगह पर ही अपनी चाय का दुकान खोलना चाहिए। ऐसे तो भारत में सभी बड़े या छोटे शहर गांव इत्यादि में लोग चाय पीते हैं परंतु कुछ विशेष स्थानों या क्षेत्रों में रहने और काम करने वाले लोगों द्वारा बाहर चाय का सेवन ज्यादा किया जाता है।

#2 टी शॉप के लिए स्थान का चयन

आप जब आपने अपने लक्षित ग्राहकों को पहचान लिया है तो Tea shop business Plan के अंतर्गत आपको अपने चाय की दुकान के लिए एक उपयुक्त स्थान का चयन करना होगा। एक सही स्थान का चयन करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आपके व्यवसाय की सफलता या असफलता आपके चैन किए गए स्थान पर ही निर्भर करती है।

जब भी आप स्थान का चयन कर रहे हो तो सबसे पहले स्थान के लिए अच्छे से रिसर्च कर ले। ऐसे तो चाय की दुकान के लिए लगभग 500 वर्ग फुट क्षेत्र की आवश्यकता होती है, जिसमें आप अपनी चाई की दुकान भी चला सकते हैं और लोगों के बैठने का इंतजाम भी कर सकते हैं।

आप चाहें तो चाय की दुकान के लिए ठेला भी लगा सकते हैं या कोई स्थान या कमरा किराए पर भी ले सकते हैं जिससे कि आपको अपना चाय की दुकान चलाने में आसानी हो।

यह भी पढ़ें – LED Light का Business कैसे शुरू करें?

#3 टी शॉप से संबंधित खर्चे और कमाई का विश्लेषण करें

एक अच्छे व्यापारी के लिए यह सबसे जरूरी है कि वह अपने व्यापार का खर्चा और कमाई दोनों को सही ढंग से देखें और अनुमान लगा सके। Tea shop business में लगने वाले खर्चों को निकालने के लिए आप सबसे पहले किराया दुकान खोलने में लगने वाले सामान और चाय बनाने में लगने वाले सामानों के खर्चों को आपस में जोड़ने फुलस्टॉप जिससे कि आप यह पता कर सकते हैं कि हर महीने आपका कितना खर्चा बैठेगा।

चाय बनाने वाले बर्तन या चाय परोसने वाले बर्तनों का खर्चा हर महीने नहीं होगा इसलिए आपको यह भी ध्यान रखना है कि हर महीने के खर्चों में आप या खर्चा नहीं जुड़ेंगे।

यदि आप शॉप बिजनेस के कमाई का अनुमान लगाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपके दुकान पर आने वाले प्रतिदिन ग्राहकों की अनुमानित संख्या क्या है। उसके बाद आप जितने रुपए के चाय बेच रहे हैं उन रुपयों को प्रतिदिन आने वाले ग्राहकों की संख्या से गुणा कर दे। अब जितना भी टोटल आता है उसे अपने खर्चों में से हटा दें जिससे कि आप अपने Tea shop business Plan के प्रॉफिट को पता लगा सकते हैं।

#4 अपने टी स्टॉल बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाएं

अभी-अभी आपने Tea shop business शुरू करने का फैसला कर लिया है तो आपके लिए यह भी जरूरी है कि आपको अपने चाय की दुकान के लिए नगर निगम या नगर पालिका या न ग्राम पंचायत से इजाजत भी लेनी होगी। क्योंकि जब तक आपके पास कानूनी वैधता नहीं होगी आप अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर सकते हैं।

Tea shop business का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सबसे पहले आप अपने बिजनेस का नाम सोचे उसके बाद उसके बाद अपनी शॉप का रजिस्ट्रेशन करवाएं।

नगर निगम या नगर पालिका से रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप चाहे तो MSME रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं जिससे कि स्मॉल बिजनेस को मिलने वाले सब्सिडी का फायदा आप उठा पाएंगे। अब अपनी Tea shop business के लिए ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करें और साथ ही FSSAI का लाइसेंस प्राप्त करना भी आवश्यक है।

#5 टी शॉप के लिए जरूरी सामान खरीदें।

अब आप अपने Tea shop business के लिए सभी आवश्यक सामानों को खरीदे। इस की जानकारी हमने ऊपर लेख में बताई है तो आप सभी सामान खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी सुविधा अनुसार अन्य सामान भी खरीद सकते हैं।

चाय बनाने के सामान और दुकान से संबंधित सामान को खरीदने के अलावा आप अपनी दुकान में कुछ स्नैक्स जैसे बिस्कुट, केक, समोसे, नमकीन, पकौड़े, इत्यादि भी रख सकते हैं जिससे कि आपका chai ka business ज्यादा बढ़ सकता है।

#6 रोजाना लोगों को बढ़िया चाय बनाकर पिलाएं और पैसे कमाए

अब Tea shop business Plan का यह सबसे आखरी पड़ाव होगा जहां पर आपको लोगों को बढ़िया चाय बनाकर पिलानी होगी। क्योंकि अगर आप अच्छी चाय नहीं बनाते हैं तो कोई भी ग्राहक आपकी दुकान पर आना पसंद नहीं करेगा।

लेकिन अगर आप सबसे स्वादिष्ट चाय अपने क्षेत्र में बनाने लग जाएंगे तो ऐसा भी हो सकता है कि आपकी छोटी सी दुकान पर एक ही समय पर कई लोग चाय पीने आए और आपको दुकान चलाने के लिए कुछ स्टाफ भी रखने की जरूरत पड़े।

तो अब आप आसानी से Tea shop business शुरू कर सकते हैं और अपने चाय बिजनेस प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Ye bhi padhen:

Tea shop business plan in hindi से संबन्धित FAQ

चाय के बिजनेस में कितना फायदा है?

चाय के बिजनेस से आपको ₹12 लाख रुपए की सालाना कमाई हो सकती है। लेकिन यह आपके चाय बनाने की कला पर निर्भर करता है।

चाय की दुकान खोलने में कितना खर्च आता है?

चाय की दुकान खोलने में आपको ₹5000 से ₹10000 की की पूंजी लगानी पड़ सकती है।

1 किलो दूध में कितनी चाय बनती है?

1 किलो दूध में 24 – 30 कप चाय बन सकती है। क्योंकि 12 कप में 1 लीटर दूध आता है और यदि आप एक कप पानी और एक कप दूध डालकर एक चाय बनाते हैं तो आपकी लगभग 24 से 30 कप चाय आसानी से बन जाएगी।

चाय का व्यापार कैसे शुरू करें?

चाय का व्यापार शुरू करने से संबंधित सभी जानकारियां इस लेख में हमने बताई है कृपया लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

छोटी सी चाय की दुकान कैसे चलाएं?

छोटी सी चाय की दुकान चलाने के लिए आप सबसे पहले स्थान का चयन करें दुकान के लिए सभी जरूरी सामानों को खरीदें और अपने ग्राहकों को बढ़िया और अच्छी चाय बनाकर पिलाएं। हालांकि इस लेख में चाय का बिजनेस शुरू करने से संबंधित पूरी जानकारियां बताई गई है।

चाय की दुकान का नाम क्या रखें?

आप चाहे तो अपने परिवार के नाम पर भी चाय की दुकान रख सकते हैं। परंतु जब भी आप चाय की दुकान का नाम चयन करें तो यह ध्यान रखें कि आपकी दुकान का नाम बहुत ही छोटा होना चाहिए जिसे पढ़ने में आसानी हो और लोगों को याद रह सके। जैसे आप अपनी चाय की दुकान का नाम चंपा की चाय, चाय बकैती, गपशप पॉइंट, घर की चाय इत्यादि रख सकते हैं।

निष्कर्षTea Shop business plan in hindi

आज के इस लेख में हमने Tea shop business plan in hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप अपनी चाय की दुकान का बिजनेस शुरू कर पाएंगे। तो यदि आप कम लागत का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप Tea shop business शुरू कर सकते हैं, जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। यदि आप इसी प्रकार और भी अलग-अलग बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

About BloggingCity Editorial Team 242 Articles
BloggingCity.in आप लोगों के साथ Paise Kaise Kamaye, Blogging, SEO, Bussiness Ideas, Share Market, Apps, Gaming और सामान्य ज्ञान से सम्बंधित जानकारी साझा करने के लिए बनाई गयी है! यहाँ पर हम सिर्फ उन्हीं तरीकों के बारे में लिखते है जिन्हे हम खुद आजमाए हुए है की काम करते है या देख रहे है की दूसरे लोग उस काम से पैसे कमा रहे हैं! BloggingCity.in पर आने के लिए आपका दिल से धन्यवाद!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*